पन्नू को कौन मारना चाहता है? खालिस्तानी आतंकी के लिए CIA की तड़प! भारत को क्यों रहना होगा सावधान

लेखक : स्वपन दासगुप्ता

अमेरिका में इंटेलिजेंस कम्यूनिटी के एक वर्ग ने वाशिंगटन के एक दैनिक समाचार पत्र के सहयोग से खालिस्तानी नेता पन्नू को लेकर बड़ा दावा किया। इसमें खालिस्तानी आंदोलन के उत्तरी अमेरिका स्थित नेता गुरपतवंत सिंह पन्नू की ह

4 1 9
Read Time5 Minute, 17 Second

लेखक : स्वपन दासगुप्ता

अमेरिका में इंटेलिजेंस कम्यूनिटी के एक वर्ग ने वाशिंगटन के एक दैनिक समाचार पत्र के सहयोग से खालिस्तानी नेता पन्नू को लेकर बड़ा दावा किया। इसमें खालिस्तानी आंदोलन के उत्तरी अमेरिका स्थित नेता गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की कथित कोशिश का आरोप लगाया गया। ये भी कहा गया कि अमेरिकी धरती पर भारत सरकार की ओर से हत्या की ये कवायद थी। कनाडा की जस्टिन ट्रूडो सरकार के साथ मिलकर सीआईए ने भारत की बाहरी खुफिया एजेंसी रॉ पर खालिस्तानी अलगाववादियों के खिलाफ जंग में नियमों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया। यही नहीं सीआईए ने एक कदम आगे बढ़कर विक्रम यादव की पहचान सार्वजनिक कर दी है, जिसके बारे में उसका दावा है कि वह इस मिशन का ऑपरेशन हेड था।

रॉ पर क्यों उठ रहे सवाल

सीआईए की ओर से यह भी दावा किया गया कि तत्कालीन रॉ प्रमुख पूरी तरह इस मामले से वाकिफ थे। इस खुलासे के बाद अमेरिकी आधिकारिक हलकों में यह धारणा बन गई कि भारत सरकार उत्तरी अमेरिका में खालिस्तानियों के स्पष्ट रूप से दुष्ट आचरण की जांच करने के लिए गंभीर नहीं है। अमेरिकी धरती पर भारत की ओर से 'हत्या की साजिश' पर वाशिंगटन में दिखावटी आक्रोश ने नरेंद्र मोदी के घरेलू आलोचकों को सवाल करने का मौका दिया। ऐसा कहा कि यह कल्पना से परे है इस तरह के एक बड़े अंडरकवर ऑपरेशन को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और प्रधानमंत्री दोनों का समर्थन नहीं मिला। यह भी छिपा खतरा है कि जब तक भारत कुछ कदम पीछे नहीं हटता और अलगाववादियों के खिलाफ अपने आक्रामक अभियान को नहीं छोड़ता, तब तक भारत-अमेरिका संबंधों का भविष्य खतरे में पड़ जाएगा।

अमेरिका में घमासान तेज

ऐसा इसलिए भी है क्योंकि रॉ के खिलाफ अमेरिकी डोजियर का अधिकांश हिस्सा मान्यताओं पर आधारित है, इसलिए यह पता लगाना सार्थक है कि क्या होता अगर निखिल गुप्ता की ओर से कॉन्ट्रैक्टेड हत्यारा, जिसे खुद पन्नू से निपटने के लिए रॉ की ओर से डील दी गई थी, एक अंडरकवर अमेरिकी एजेंट नहीं निकलता। अगर खालिस्तानी नेता को वास्तव में मार दिया गया होता, तो कुछ समय के लिए हंगामा होता। हालांकि, यह देखते हुए कि पन्नू के सार्वजनिक बयान जिम्मेदार अमेरिकी नागरिकता की कसौटी पर खरे नहीं उतरते, यह संभावना है कि मामला दर्ज कर लिया गया होता और फिर इसे भुला दिया जाता।

कनाडा भी लगातार भारत पर कर रहा वार

कनाडा में हालात इसके विपरीत है, जहां खालिस्तान समर्थक सिख वोट बैंक बन गए हैं और तीन मुख्यधारा की पार्टियों की ओर उनका समर्थन किया जा रहा है। वे अमेरिका में अपेक्षाकृत महत्वहीन हैं। कुछ राज्य स्तरीय प्रतिनिधियों को छोड़कर, डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टियां खालिस्तानी मांगों का समर्थन करने के लिए बाध्य महसूस नहीं करते हैं। वे भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिकों के बीच सफल प्रोफेशनल और धनवानों को आकर्षित करना पसंद करते हैं। फिर भी, यह निर्विवाद है कि ऑपरेशन पन्नून विफल रहा। अगर प्राग जेल में बंद और अमेरिका में प्रत्यर्पण की प्रतीक्षा कर रहे अभागे निखिल गुप्ता ने किसी दूसरे कॉन्ट्रैक्ट किलर को चुना होता, तो परिणाम शायद काफी अलग होते। इस विफलता के बाद, R&AW के अंदर की गंदी पेशेवर प्रतिद्वंद्विता ने सेंटर स्टेज पर कब्जा कर लिया है। इसकी प्रतिष्ठा को खराब करने की जिम्मेदारी विक्रम यादव और पूर्व R&AW प्रमुख सामंत गोयल पर डाली गई है। दोनों पर आरोप लगाया गया है कि वे बेपरवाह पुलिसकर्मी हैं, जो न्यूयॉर्क और पंजाब में ऑपरेशन के बीच अंतर करने में असमर्थ हैं।

अमेरिका के रवैये पर क्या कह रहे आलोचक

आलोचकों का सुझाव है कि रॉ के मोसाद जैसे दृष्टिकोण को त्यागकर एजेंसी को अलगाववाद से लड़ने के लिए प्री-मोदी दृष्टिकोण को अपनाना चाहिए। यह भी कि अमेरिका का हमला एक अयोग्य रॉ ऑपरेटिव के खिलाफ है, जिसके पास संदिग्ध ट्रेड क्राफ्ट है। जिसने अपनी सीमाओं को भी पार कर लिया है, आंशिक रूप से सही है। क्या पन्नून, हाल के कुछ क्वार्टर्स ऐसा सस्पेक्ट बन गया कि अमेरिकी खुफिया संपत्ति के रूप में दोगुना हो गया है। वो इतना कीमती क्यों है, यह पता नहीं है। हालांकि, जो महत्वपूर्ण है वह यह है कि अमेरिका ने इस कथित हत्या की साजिश पर कैसे प्रतिक्रिया दी है।

भारत के बदले अंदाज से विरोधियों में खौफ

यह मानना कि अमेरिका अपनी धरती को पवित्र मानता है और अपने सभी नागरिकों को समान रूप से महत्व देता है, बकवास है। पन्नून अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड से मिलकर बने फाइव आईज गठबंधन को संगठित करने में काम आया है। जिससे प्रवासी खालिस्तानियों के प्रति अपने आक्रामक विरोध को कम करने के लिए दिल्ली की सरकार पर दबाव डाला जा सके। हालांकि भारत की खुफिया एजेंसियों ने पड़ोस में ऐसी मजबूत पकड़ बनाई है, खास तौर से पाकिस्तान के अंदर जो जबरदस्त प्रतिष्ठा हासिल की है, वो बेहद अहम है। उसने भारत के पुशओवर और सॉफ्ट स्टेट की स्थिति से बाहर निकलने में मदद की है। भारत के विरोधी डरे हुए हैं।

यह भी सर्वविदित है कि यह सब बल प्रयोग को बढ़ावा देने वाले सिद्धांत के तहत हुआ है। जवाबी सर्जिकल स्ट्राइक और रणनीतिक स्वायत्तता के दावों के लिए राजनीतिक समर्थन के मद्देनजर पश्चिमी प्रतिष्ठानों के एक वर्ग में यह भावना है कि मोदी सरकार को एक या दो पायदान नीचे लाया जाना चाहिए। पीएम मोदी और अजित डोवाल के खिलाफ मीडिया अभियान की टाइमिंग को अधिक महत्व देना शायद गलत हो, लेकिन इसे पूरी तरह से अलग नहीं किया जा सकता। पश्चिम में राजनीतिक नेतृत्व इस प्रोजेक्ट में उतना इन्वेस्ट नहीं कर सकता है, लेकिन खुफिया एजेंसियां अपनी ऑपरेशनल स्वायत्तता का इस्तेमाल करने के लिए जानी जाती हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि भारत को राष्ट्रीय हितों को बिना किसी समझौते के बनाए रखने के अपने दृढ़ संकल्प से पीछे नहीं हटना चाहिए। रॉ का स्किल अपग्रेडेशन देश के रणनीतिक सिद्धांतों को शामिल किए बिना हो सकता है। जिससे उन देशों की संवेदनशीलता को समायोजित किया जा सके जो लंबे समय से दोस्तों और दुश्मनों के बीच अंतर करने की क्षमता खो चुके हैं।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Alamgir Alam: आलमगीर आलम पर कसता जा रहा शिकंजा! अवैध खनन घोटाले में भी भूमिका तलाश रही ED

राज्य ब्यूरो, रांची। साहिबगंज में 1250 करोड़ के अवैध पत्थर खनन मामले में भी ईडी के अधिकारियों की टीम अब मंत्री आलमगीर आलम की भूमिका तलाश रही है।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now